Facebook SDK

आज मैं आपको टेलीग्राम मैसेंजर ऐप का उपयोग करना सिखाना चाहता हूं। टेलीग्राम पूरी तरह से फ्री ऐप है।

Telegram

यह एक क्लाउड-आधारित मैसेंजर है। इसका अर्थ है कि आप इसे अपने Android फ़ोन या अपने iPhone या Mac या PC पर उपयोग कर सकते हैं।यह उन सभी विभिन्न उपकरणों के बीच सिंक(Sync) करता है। 

Telegram 2013 में वापस बनाया गया था आप इसकी वेबसाइट telegram.org से टेलीग्राम डाउनलोड कर सकते हैं। या आप इसे Google Play Store या Apple App Store से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

Telegram App कैसे यूज़ करें?
Telegram App कैसे यूज़ करें?

Telegram गोपनीयता और सुरक्षा 

मैं इस लेख में टेलीग्राम की कुछ विशेषताओं को कवर करने जा रहा हूं. यदि आपके कोई और प्रश्न हैं जो मैं इस लेख में शामिल नहीं करता हूं, तो उनकी वेबसाइट पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) अनुभाग होते हैं और यह पूरा है।मैंने इसे पढ़ा है। यह आपको टेलीग्राम के बारे में सब कुछ बता देगा Privacy, Security , स्वामित्व, वे पैसे कैसे कमाते हैं, टेलीग्राम का इतिहास, और ऐप के साथ जो कुछ भी आप कर सकते हैं वह हर छोटी चीज इसमें शामिल है।

Telegram का उपयोग कैसे करें ?

पहले टेलीग्राम को डाउनलोड करें और खोलें, यह आपको साइन करने के लिए फोन नंबर मांगेगा क्योंकि इसमें आपको अपने खाते को सत्यापित करने के लिए एक एसएमएस या एक OTP भेजना होगा। चिंता मत करो यह इस फोन नंबर का उपयोग नहीं करने जा रहा है संदेश भेजने के लिए. यह वाई-फाई का उपयोग करने जा रहा है। यह एक क्लाउड-आधारित मैसेंजर है.

1) जैसा कि मैंने बताया कि यह आपको एक एसएमएस कोड भेजेगा। आपको वहां उस कोड को टाइप करना होगा. 

2) अगले पृष्ठ पर, अपना पहला और अंतिम नाम लिखें और फिर एक प्रोफ़ाइल चित्र जोड़ें

3) अगली स्क्रीन में, टेलीग्राम ऐप को यह जानने के लिए अपने संपर्कों को (contacts) एक्सेस करने की अनुमति दें कि आपका कौन सा संपर्क पहले से टेलीग्राम का उपयोग करता है।\

4) यह वास्तव में उपयोग करने के लिए सरल है। नीचे आपके पास आपके संपर्क हैं, आपके पास आपके चैट हैं जहां आप अपनी बातचीत और सेटिंग्स शुरू कर सकते हैं

Telegram पर बातचीत कैसे शुरू करें ?

1) सबसे पहले, आपको ऊपर आना होगा और संदेश आइकन दबाना होगा। तब आपको फोन पर उपलब्ध अपने सभी संपर्क दिखाई देंगे। उस संपर्क का चयन करें जिसे आप संदेश भेजना चाहते हैं।

2) आप उसका नाम लिखकर भी संपर्क खोज सकते हैं

3) संपर्क पर टैप करें और अपना संदेश लिखना शुरू करें। एक बार जब आप टाइप करना समाप्त कर देंगे तो send बटन पर क्लिक करें और संदेश सफलतापूर्वक भेजा जाएगा।

4) आप टेलीग्राम पर भी मीडिया भेज सकते हैं। उसके लिए, आपको टेलीग्राम ऐप में स्टोरेज की अनुमति देनी होगी

Telegram App कैसे यूज़ करें?
Telegram App कैसे यूज़ करें?


Telegram की विशेषताएं

1) टेलीग्राम में आप 200000 सदस्यों तक के group बना सकते हैं

2)  टेलीग्राम ऐप में आप अपना चैनल भी बना सकते हैं

3) टेलीग्राम में, आपके सभी messages सभी Devices में समन्वयित(sync) होते हैं

4) टेलीग्राम में आपके messages एन्क्रिप्टेड होते हैं

Telegram व्हाट्सएप (whatsApp) से कैसे अलग है?

व्हाट्सएप के विपरीत, टेलीग्राम एक क्लाउड-आधारित मैसेंजर है जिसमें सीमलेस सिंक है। परिणामस्वरूप, आप एक साथ कई उपकरणों से अपने संदेशों को एक्सेस कर सकते हैं, जिनमें टैबलेट और कंप्यूटर शामिल हैं, और प्रत्येक में 2 जीबी तक असीमित संख्या में फोटो, वीडियो और फाइलें (डॉक्टर, ज़िप, एमपी 3, आदि) साझा करें।

टेलीग्राम को आपके डिवाइस पर 100 एमबी से कम की आवश्यकता होती है - आप चीजों को हटाए बिना अपने सभी मीडिया को क्लाउड में रख सकते हैं - बस अपने कैश को खाली स्थान खाली करने के लिए साफ़ करें।

टेलीग्राम के मल्टी-डेटा सेंटर इंफ्रास्ट्रक्चर और एन्क्रिप्शन के लिए धन्यवाद, तेज और अधिक सुरक्षित तरीका है। उसके शीर्ष पर, टेलीग्राम पर निजी मैसेजिंग मुफ़्त है और मुफ्त रहेगी - कोई विज्ञापन नहीं, कोई सदस्यता शुल्क नहीं, हमेशा के लिए।

टेलीग्राम का एपीआई और कोड खुला है, और अपने टेलीग्राम ऐप बनाने के लिए डेवलपर्स का स्वागत है। हमारे पास एक बीओटी एपीआई भी है, जो डेवलपर्स के लिए एक मंच है जो किसी को भी टेलीग्राम के लिए विशेष उपकरण बनाने, किसी भी सेवाओं को एकीकृत करने और यहां तक कि दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं से भुगतान स्वीकार करने की अनुमति देता है।

क्या आप टेलीग्राम के जरिए कॉल कर सकते हैं?

हाँ! आप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड वॉयस कॉल और वीडियो कॉल कर सकते हैं।

यदि आप अधिक प्रतिभागियों को चाहते हैं, तो आपके द्वारा बनाए गए समूहों में से एक में वॉइस चैट शुरू करने का प्रयास करें। वॉयस चैट समूह में अल्पकालिक बातचीत की एक लाइव परत जोड़ते हैं। उनका उपयोग किसी भी समुदाय के लिए टीमों या अनौपचारिक लाउंज के लिए वर्चुअल ऑफिस स्पेस के रूप में किया जा सकता है। जबकि वॉयस चैट समूह कॉल नहीं हैं, वे समान लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।

क्यों Telegram एक अच्छा ऐप है? 

टेलीग्राम समूह में अधिकतम 200,000 सदस्य हो सकते हैं और ये बेहद शक्तिशाली संचार उपकरण हैं। यहां कुछ प्रमुख विशेषताएं दी गई हैं, जो उन्हें मैसेजिंग की दुनिया में खड़ा करती हैं:

एकीकृत इतिहास
पोस्ट करने के बाद अपने संदेशों को संपादित करें, उन्हें हटा दें ताकि वे सभी के लिए गायब हो जाएं।

क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म उपलब्धता
अपने मोबाइल या डेस्कटॉप डिवाइस के किसी भी नंबर से अपने संदेशों को कभी भी एक्सेस करें।

तुरंत खोज
वह संदेश ढूंढें जिसे आप खोज रहे हैं, लाखों लोगों के बीच भी। खोज को आसान बनाने के लिए प्रेषक द्वारा फ़िल्टर करें।
उत्तर, उल्लेख, हैशटैग
आसानी से एक बातचीत का पता लगाने और संचार कुशल रखने के लिए, कोई फर्क नहीं पड़ता समूह आकार।

स्मार्ट नोटिफिकेशन
समूह को सूचनाएँ प्राप्त करने के लिए तभी म्यूट करें जब लोग आपका उल्लेख करें या आपके संदेशों का उत्तर दें।

पिन किए गए संदेश
आप चैट स्क्रीन के शीर्ष पर दिखाए जाने वाले किसी भी संदेश को पिन कर सकते हैं। सभी सदस्यों को एक सूचना मिलेगी - भले ही वे आपके समूह के साधारण संदेशों को म्यूट कर दें।

मॉडरेशन टूल
ऐसे प्रशासक नियुक्त करें जो संदेशों को हटा सकते हैं, सदस्यता को नियंत्रित कर सकते हैं और महत्वपूर्ण संदेशों को पिन कर सकते हैं। बारीक सटीकता के साथ उनके व्यवस्थापक विशेषाधिकार को परिभाषित करें।
समूह की अनुमति
सभी सदस्यों को विशिष्ट प्रकार की सामग्री पोस्ट करने से प्रतिबंधित करने के लिए डिफ़ॉल्ट अनुमतियां सेट करें। या यहां तक ​​कि सदस्यों को संदेश भेजने से पूरी तरह से प्रतिबंधित करें - और हर कोई देख रहा है, जबकि प्रवेश आपस में चैट करते हैं।


फ़ाइल साझा करना
किसी भी प्रकार की फ़ाइलों को भेजें और प्राप्त करें, प्रत्येक आकार में 2 जीबी तक, उन्हें अपने अन्य उपकरणों पर तुरंत एक्सेस करें।

सार्वजनिक समूह
अपने समूह के लिए एक संक्षिप्त लिंक प्राप्त करें और इसे सार्वजनिक करें, जैसे t.me/pubreedestgroup। इस तरह, कोई भी समूह के संपूर्ण इतिहास को देख सकता है और संदेश पोस्ट कर सकता है।

बॉट्स के माध्यम से अनुकूलन
हमारे बीओटी एपीआई और इनलाइन बॉट्स का उपयोग करके किसी भी विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए कस्टम टूल बनाएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post